सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अल्कोहल कैसे बनता है Alcohol Kaise Banta Hai

alcohol kaise banta hai
Image by Engin Akyurt from Pixabay

मादक पेय विभिन्न तरीकों से उत्पादित होते हैं। इससे पेय पदार्थों की अल्कोहल सामग्री पर असर पड़ता है। यह पाठ इथेनॉल का पता लगाएगा और चर्चा करेगा कि विभिन्न मादक पेय पदार्थों का उत्पादन कैसे किया जाता है।

अल्कोहल कैसे बनता है? शराब क्या है?

चलो एक खेल खेलते है। मैं आपको कुछ तथ्य दूंगा और आप अनुमान लगाने की कोशिश करेंगे कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं।
  • यह एक बेरंग तरल है।
  • इसे कभी-कभी ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • इसे कभी-कभी औद्योगिक विलायक के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • इसे कभी-कभी कीटाणुनाशक के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • यह जहरीला हो सकता है।
  • यह आसानी से आग पकड़ लेता है।
  • बहुत से लोग इसे पीते हैं। मैं निश्चित रूप से शराब के बारे में बात कर रहा हूँ।
जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, एक से अधिक प्रकार की शराब है। शराब के कुछ प्रकार पीने के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं और अगर जहरीले होते हैं तो बहुत जहरीले होते हैं। एक उदाहरण है आइसोप्रोपिल अल्कोहल, या रबिंग अल्कोहल, जो एक चिकित्सा निस्संक्रामक के रूप में उपयोग किया जाता है। मेरा सुझाव है कि आप औद्योगिक विलायकों या ईंधन के रूप में उपयोग की जाने वाली किसी भी प्रकार की शराब पीने से बचें।

जिस तरह की शराब लोग पीते हैं उसे एथिल अल्कोहल या इथेनॉल कहा जाता है। कई लोकप्रिय पेय में इथेनॉल होता है। मादक पेय पदार्थों की दो श्रेणियों के आधार पर कि वे कैसे बनाए जाते हैं किण्वित पेय और आसुत पेय हैं। हाइब्रिड मादक पेय भी हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक मादक पेय का उत्पादन कैसे किया जाता है, प्रत्येक प्रकार के पेय में इथेनॉल एक ही दवा है। हालांकि, विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थों में इथेनॉल की अलग-अलग सांद्रता होती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे पीने से पहले आपको कितना पेय मिलता है, ताकि आप उस इथेनॉल की खुराक को जान सकें जो आप निगलना चाहते हैं।

किण्वित पेय पदार्थ (Fermented Beverages)

किण्वन की प्रक्रिया के माध्यम से किण्वित पेय का उत्पादन किया जाता है। मादक पेय पदार्थों के मामले में किण्वन एक चयापचय प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसके द्वारा खमीर चीनी को इथेनॉल में बदला जाता है। खमीर शराब के किण्वन में उपयोग किया जाने वाला एक प्रकार का कवक है। किण्वन के लिए जगह लेने के लिए, आप कुछ प्रकार के कार्बोहाइड्रेट से शुरू करते हैं जो खमीर को खिलाने के लिए आवश्यक होते हैं। उपयोग किए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट का प्रकार निर्धारित करता है कि अंतिम उत्पाद क्या होगा।

आइए कुछ उदाहरण देखें। बीयर का उत्पादन अनाज को किण्वित करके किया जाता है। वाइन या हार्ड साइडर किण्वन फल द्वारा निर्मित होता है। मीड का निर्माण शहद को किण्वित करके किया जाता है। दूध और पेड़ या पौधे के रस का उपयोग किण्वित पेय पदार्थों के उत्पादन के लिए भी किया जा सकता है।

किण्वित पेय पदार्थों की मादक सामग्री की एक सीमा है क्योंकि शराब में खमीर जीवित नहीं रह सकता है। एक बार जब किण्वन प्रक्रिया द्वारा उत्पादित इथेनॉल की एकाग्रता लगभग 15% तक पहुंच जाती है, तो खमीर मर जाएगा और किण्वन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

किण्वन के माध्यम से प्राप्त इथेनॉल की एकाग्रता के ऊपर पेय पदार्थों का उत्पादन करने के लिए, एक आसवन प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। मादक पेय पदार्थों का आसवन वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा इथेनॉल और पानी के मिश्रण से पानी निकाला जाता है।

शराब, बीयर और हार्ड शराब में पाया जाने वाला अल्कोहल वास्तव में इथेनॉल है, वही सामान जो वैकल्पिक-ईंधन वाहनों को अधिकार देता है। इथेनॉल (अल्कोहल) बनाने के लिए, आपको चाहिए कि एक शर्करा (उच्च कार्बोहाइड्रेट) फीडस्टॉक जैसे अंगूर, मक्का या माल्टेड जौ, प्लस पानी और खमीर है। यीस्ट सूक्ष्म जीव हैं जो फीडस्टॉक में कार्बोहाइड्रेट को चयापचय करते हैं और दो उप-उत्पादों का उत्पादन करते हैं: इथेनॉल और कार्बन डाइऑक्साइड। 

खमीर द्वारा उत्पादित कार्बन डाइऑक्साइड वह है जो रोटी के आटे को बढ़ाता है। इथेनॉल उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए, शराब बनाने वालों ने किण्वन सामग्री के वत्स को ढंक दिया और केवल कार्बन डाइऑक्साइड से बचने की अनुमति दी। वाइन, बीयर और अन्य किण्वित ब्रूज़ - जैसे अनाज मैश जो व्हिस्की बनाने के लिए उपयोग किया जाता है - को अपनी शराब सामग्री को केंद्रित करने के लिए आसुत किया जा सकता है, जिससे अधिक शक्तिशाली आत्माओं जैसे कि जिन, वोदका, ब्रांडी और रम का निर्माण होता है।

बीयर


बीयर जौ और गेहूं जैसे अनाज के साथ बनाया जाता है, और अक्सर हॉप्स के साथ सुगंधित किया जाता है। जब अनाज और शक्कर को एक निश्चित समय के लिए पीसा और पीसा जाता है, तो अतिरिक्त अनाज और अन्य सामग्री को रंग, स्वाद और / या स्पष्टता के लिए जोड़ा जाता है।

क्या तुम्हें पता था?


यदि आप बीयर डिस्टिल करते हैं तो आप व्हिस्की (या व्हिस्की) बनाते हैं - क्योंकि वे एक ही सामग्री से बने होते हैं। यदि आप बीयर से कुछ पानी को तब तक गर्म करके निकालते हैं जब तक कि यह गैस नहीं बन जाती है और फिर इसे तब तक ठंडा किया जाता है जब तक कि यह फिर से तरल न हो जाए, जो केंद्रित शराब है वह वव्हिस्की है।

वाइन


शराब आमतौर पर अंगूर से बनाई जाती है, लेकिन अन्य फलों या सब्जियों का उपयोग किया जा सकता है। फल या सब्जियों की किण्वन में शर्करा के रूप में, परिणामस्वरूप तरल शराब है।

स्पिरिट


आसुत स्पिरितों को विभिन्न प्रकार की सामग्री से बनाया जा सकता है। इनमें व्हिस्की, गन्ना सिरप और रम के लिए गुड़, और वोदका और जिन के लिए विभिन्न फलों और सब्जियों के बहुत सारे अनाज शामिल हैं।

अब तक आपको अल्कोहल कैसे बनता है इसके बारे में अधिकतर सब पता चल गया होगा। 

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टाइल के क्रैक या टूटे टाइल को कैसे छुपाये? - Janiye wall or floor tiles ke crack ko kese chupaye

Photo by Lazy_camera_girl on Unsplash जानिए टाइल के क्रैक या टूटे टाइल को कैसे छुपाये और उसको कैसे सुरक्षित करें।एक टूटा हुआ और क्रैक टाइल फर्श में अच्छा दृश्य नहीं है, विशेष रूप से अगर वो साफ़ तौर पे दिख रहा हो। जब फर्श की टाइलें टूट जाती हैं, तो वे एक अंतर पैदा करते हैं जो गंदगी और धूल से आसानी से भर सकता है और यहां तक कि बैक्टीरिया और अन्य बुरी सूक्ष्मजीवों के लिए एक प्रजनन मैदान बन सकता है। जब एक टूटा हुआ टाइल फर्श के बाहरी रूप को नुकसान पहुंचाता है, तो कुछ स्टेप्स होते हैं जिनकी मदद से आप उन्हें छुपा सकते है। सिरेमिक टाइल विभिन्न कारणों से हेयरलाइन दरारें विकसित कर सकती है। शायद आपने टाइल पर कुछ भारी गिरा दिया, जैसे लोहा, सरिया या कुछ और। या यदि आपके सिरेमिक टाइल को नवनिर्मित कंक्रीट के ऊपर स्थापित किया गया था, तो टाइल टूट सकती है जब कंक्रीट बैठ रहा हो। कारण जो भी हो, आप एक पेशेवर को काम पर रखने के बिना खुद ही दरार को माप सकते हैं। मरम्मत के बाद, आपकी सिरेमिक टाइलें उतनी ही अच्छी दिखनी चाहिए जितनी पहली बार दिख रही थी जब स्थापित की थीं। चरण 1 एक स्पष्ट एपॉक्सी राल को आप किसी भी हेय

सैनिटाइजर कैसे बनता है -sanitizer kaise banta hai ghar par

जानिए कुछ ही मिनटों में घर पर कैसे बनाएं अपना खुदका सेनिटाइजर। आपको हमेशा एक नए सैनिटाइज़र के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। जानिए सैनिटाइज़र मीनिंग इन हिंदी। कुछ कमर्शियल हैंड सैनिटाइज़र में डरावने पदार्थ होते हैं कीटाणुओं की तरह जिस्से वह आपकी रक्षा करते हैं, इसलिए आप अपने द्वारा चुने गए अवयवों से अपना स्वयं का सैनिटाइज़र क्यों नहीं बनाते हैं? यह बच्चों और बड़ों के लिए एक उत्कृष्ट परियोजना है क्योंकि इस परियोजना का विस्तार स्वच्छता और कीटाणुशोधन के बारे में चर्चा करने के लिए किया जा सकता है। आप पैसे बचाएंगे, अपने आप को कीटाणुओं से बचाएंगे, और सेनिटाइजर की गंध को अनुकूलित कर सकते हैं ताकि यह औषधीय-गंध न करें। सेनिटाइजर किस प्रकार काम करता है इस hand sanitizer रेसिपी में सक्रिय संघटक अल्कोहल है, जिसमें प्रभावी कीटाणुनाशक होने के लिए कम से कम 60% उत्पाद शामिल करने की आवश्यकता होती है। यह नुस्खा 99% आइसोप्रोपिल अल्कोहल (रबिंग अल्कोहल) या इथेनॉल (अनाज अल्कोहल) के लिए होता है (आमतौर पर 90% -95% पर उपलब्ध है)। कृपया किसी अन्य प्रकार की शराब (जैसे, मेथनॉल, ब्यूटेनॉल) का उपयोग न करें, क्योंकि वे व

Pollution Essay in Hindi - प्रदूषण पर निबंध

Photo by  Yogendra Singh  from  Pexels हमने ३ Pollution Essay in Hindi शेयर किये है इस पोस्ट में। इसमें बताया गया है Hindi Essays on Pollution जो आपको प्रदुषण के बारे में  करेगा  प्रदूषण तब होता है जब हम प्रदूषण और विषाक्त पदार्थों को अपने पर्यावरण में डालते हैं। इन पदार्थों को प्रदूषक कहा जाता है। प्रदूषक प्राकृतिक और मानव निर्मित दोनों हो सकते हैं। मानव निर्मित प्रदूषकों का उत्पादन कारखानों द्वारा उत्पादित कचरा और अपवाह जैसी मानव गतिविधि द्वारा किया जाता है।  यद्यपि प्रदूषण प्रदूषकों का एक द्विपाद है, लेकिन दोनों ही मानव जीव के अस्तित्व के लिए समान रूप से हानिकारक हैं। एक विडंबना यह है कि जो चीजें लोगों के लिए उपयोगी होती हैं वे इन प्रदूषणों को पैदा करती हैं। उदाहरण के लिए, जलते हुए कोयले कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्पादन करते हैं जो दो हानिकारक वायु प्रदूषक हैं। इसी तरह, कारें वायु प्रदूषण के रूप में हवा में इन्हीं गैसों को उगलती हैं। भूमि और जल प्रदूषण कारखानों और कचरे के रूप में एक और प्रमुख कारण हैं, दोनों से भारी मात्रा में भूमि और जल प्रदूषण होता है।  ऐसे समय म